Skip to main content

रावण ने मरते हुए कहीं थीं ये तीन बातें ,आज भी अमल किया तो हर काम में सफलता ज़रूर मिलेगी

रावण ने मरते हुए कहीं थीं ये तीन बातें ,आज भी अमल  किया तो हर काम में सफलता ज़रूर मिलेगी 

रावण ने मरणासन्न अवस्था में बतलाईं  थीं ये तीन बातें अमल किया तो हर काम में ज़रूर मिलेगी सफलता 
जिस समय रावण मरणावस्था में था ,उस समय भगवान् श्री राम ने लक्ष्मण से कहा इस संसार से नीति ,राजनीति और शक्ति का महान पंडित विदा ले रहा है ,तुम उसके पास जाओ और उससे जीवन की कुछ ऐसी शिक्षा ले लो जो और कोई नहीं दे सकता। 
उस समय महापंडित रावण ने लक्ष्मण को तीन बातें बतलाईं ,जो जीवन में सफलता की कुंजी हैं।  

(१) पहली बात जो रावण ने लक्ष्मण को बतलाई वह यह थी कि शुभ कार्य जितनी जल्दी हो कर डालना और अशुभ को जितना टाल सकते हो टाल देना चाहिए यानी शुभस्य शीघ्रम !मैं श्री राम को पहचान नहीं सका और उनकी शरण में आने में देरी कर दी ,इसी कारण आज मेरी यह हालत हुई। 

(२ )दूसरी बात यह कि अपने प्रतिद्वंद्वी ,अपने शत्रु को कभी अपने से छोटा नहीं समझना चाहिए ,मैं यह भूल कर गया।  मैंने जिन्हें वानर और भालू समझा उन्होंने मेरी पूरी सेना को नष्ट कर दिया। मैंने जब ब्रह्मा जी से वरदान माँगा था तब मनुष्य और वानर के अतिरिक्त  कोई मेरा  वध न कर सके  ऐसा कहा था क्योंकि मैं मनुष्य और वानरों को तुच्छ समझता था। 
(३ )रावण ने लक्ष्मण को तीसरी और अंतिम बात यह बताई कि अपने जीवन का कोई  राज हो तो उसे किसी को भी नहीं बताना चाहिए। यहां भी मैं चूक गया क्योंकि विभीषण मेरी मृत्यु का राज जानता था। ये मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। 

Just now



About this website
PATRIKA.COM
रावण ने लक्ष्मण को मरणासन्न अवस्था में बताईं थीं ये तीन बातें, अमल किया तो हर काम में जरूर मिलेगी सफलता

https://www.patrika.com/agra-news/ravan-three-tips-given-lakshmana-for-definitely-success-3741502/

Comments

Popular posts from this blog

मोकू कहाँ ढूंढें रे बन दे ,मैं तो तेरे पास में

मोकू  कहाँ ढूंढें रे बन दे ,मैं तो तेरे पास में                           (१ ) न तीरथ में न मूरत में न एकांत निवास में , न मन्दिर में न मस्जिद में ,न काबे कैलास में।  मोकू कहाँ ढूंढें रे बंदे मैं तो तेरे पास में।                            (२ ) न मैं जप में न मैं तप में ,न मैं बरत उपास में , न मैं किरिया  -करम में रहता ,न मैं जोग संन्यास में।  मोकू कहाँ ढूंढें रे बंदे मैं तो तेरे पास में।                           (३ ) न ही प्राण में न ही पिंड में ,न हूँ मैं आकाश में , न ही प्राण में न ही पिंड में ,न हूँ मैं आकाश में।  न मैं परबत के गुफा में ,न ही साँसों के सांस में।  मोकू कहाँ ढूंढें रे बंदे मैं तो तेरे पास में।                          (४ )  खोजो तो तुरत मिल जावूँ एक पल की तलाश में ,  कह त कबीर सुनो भई   साधौ   मैं तो हूँ बिस्वास में।  आदि श्री गुरुग्रंथ साहब जी से कबीर जिउ सलोक (१९७ -२०० ) कबीर हज काबे हउ जाइ था आगै मिलिया खुदाइ।  साईँ मुझ सिउ लरि परिआ तुझै किंहीं फुरमाई गाइ।  कबीर हज काबे होइ होइ गइआ केती बार कबीर।   साईँ मुझ महि किआ खता मुखहु न बोलै पीर।  क

कफ की समस्या है :दूध पीने से नहीं होगा नुक्सान

कफ की समस्या है तो भी पीते रहें दूध, नहीं होगा नुक्सान। खानपान में भी वर्जनाओं का प्रवेश कई चीज़ों को लेकर देखा जाता है खांसी जुकाम ,पुराने बलगम में दूध न पीने की सलाह भी कुछ - कुछ ऐसी ही है जिसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।बेहद नुकसानी उठानी पड़ सकती है इन गफलतों की।   यथार्थ : दूध और दुग्ध उत्पाद लेने से कफ नहीं बनता है इसके विपरीत डेयरी प्रोडक्ट्स न लेने से ,पोषकता की कमी से ,मांसपेशियों में दर्द ,बेहद की थकान और अस्थियों के घनत्व में गिरावट आ सकती है अस्थियां (हड्डियां )कमज़ोर होकर हलकी फुलकी चोट लगने से भी टूट सकतीं हैं।    COPD -Chronic Obsessive Pulmonary Disease  या पुरानी चली आई फेफड़ों की थैलों में सूजन एवं संक्रमण से Chronic Bronchitis से जुड़ी लाइलाज बीमारी है जिसमें सांस नालियों में सूजन आ जाती है। असरग्रस्त व्यक्ति को ऑक्सीजन की कमी महसूस होने लगती है। वजन में गिरावट आने लगती है अगर वक्त पर इलाज़ मयस्सर न हो तो मर्ज़ लाइलाज COPD SYNDROME चरण में तब्दील हो जाता है।  इस मर्ज़ के दुनियाभर में तकरीबन सात करोड़ और अकेले भारत में कोई तीन करोड़ मामले हैं। इस लाइलाज